Monday 8 January 2018

क्रोध भैरव साधना मार्ग

आज के लेख में हम बात करते है क्रोध भैरव की ये भगवान भैरवनाथ के समस्त रूपों में सबसे गुप्त भैरव साधना है । वैसे ग्रंथ प्रमाण तो ये कहता है कि श्री बटुक भैरव उपासना से शिव के समस्त भैरव रूप की उपासना हो जाती है । पर कुछ विशेष स्थान है जहां विना क्रोध भैरव के उस स्थान की पूर्ण प्राप्ति होही नहीं सकती । वैसे क्रोध भैरव नाम ही अपने मे कह दे रहा कि ये कैसा रूप है । इस रूप से समस्त  भूत प्रेत वश में हो जाते है और देवी देवता भयभीत रहते है । इसी लिए इन्हें वज्र पाणि भी कहते है इनकी उपासना में बहुत अवरोध आता है कोई भी पिशाच नहीं चाहता कि इनकी उपासना हो पाए वैसे तो सत्य तो ये है कि किसी भी भैरव उपासना को कोई भी प्रेत नहीं चाहता कि कोई भैरव उपासना कर पाये, पर भगवान क्रोध भैरव की उपासना तो और कठिन है । यदि आप किसी देवी देवता की सिद्धि कर रहे और वो सिध्दि नही हो रही तब होती है वज्रपाणि साधना । साधना गलत होने पे स्वयं का अरिष्ट निश्चित है। क्यो की क्रोध भैरव ऐसे देवता है जिसपर किसी का जोर नही इसी लिए अघोरी और तांत्रिक ही इनकी उपासना करते है क्यो की यक्षिणी, कर्णपिशाचिनी, भूतिनी जैसी हजारो पिशाची साधना क्रोध भैरव के चरण में निवास करती है । क्रोध भैरव उपासना साधना बिना गुरु के एक बार भी नही करनी चाहिए।  गुरु भी वो हो जो 64 भैरव 10 विद्याओं के बारे में अच्छे से जानता हो और किसी एक भैरव की साधना या सिध्दि हो तब वो गुरु किसी भी पूर्णिमा की मध्य रात्रि एकांत में नीला वस्त्र ओढा के रात भर साधना कराता है । इस लिए क्रोध भैरव का मंत्र मैं यहाँ नही बता सकता । क्रोध भैरव साधना में मन्त्र जाप, भैरव मुद्रा ,वज्र न्यास हवन से साधना की जाती है ।
इनके साधक को साधना काल मे नीला या काला वस्त्र धारण करना होता है । काला कुत्ता तो सभी भैरव को प्रिय है पर इस रूप को बाज भी बहुत भाता है ।

10 comments:

  1. Mantra btaiye bina mantra k itna likhne ka kya mtlb

    ReplyDelete
    Replies
    1. क्रोध भैरवनाथ जी के बहुत से मंत्र है बताने में कोई भेव नही बता सकते है। पर क्रोध भैरव साधना भूत प्रेत यक्षिणी पे राज करने का एक माध्यम है इस लिए बिना प्रत्यक्ष निदेश के नहीं करना चाहिए । अन्यथा थोड़ी सी त्रुटि प्राण घातक हो सकती है । ऐसा ग्रंथ प्रमाण है इसी लिए । मंत्र नहीं लिखा ।

      Delete
    2. Pranam guruji...mujhey kripya Puri mantra vidhi ..Bata saktey Hain..Kya Kya mantra..aur kaise saadhna kartey Hain..kripya likha Kar pura ya video ke thru Bata saktey hain

      Delete
  2. Ashwin Tiwari ji "शीघ्रम गच्छति" is the right spelling. Wrong spelling will cause tremendous problem with this mantra.

    ReplyDelete
    Replies
    1. 😊 हमें ज्ञान देने से पहले आप थोड़ा संस्कृत की पढ़ाई कर लो वो गलत नही है । और ये मेरा लिखा नही भूत डामर तन्त्र से प्रमाणित है । मैं प्रोब्लम में आ जाऊं या नही पर टिप्पड़ी बिना अध्ययन के नहीं करनी चाहिए ।

      Delete
  3. Om humm vajra fatt krum kroum krum krum humm humm fatt, ye hai krodh Raj bhairav ka mantra

    ReplyDelete
  4. ॐ भ्रं भ्रं भ्रं क्रोधभैरवाय अमुकं उच्चाटय भ्रं भ्रं भ्रं फट् = is mantra ka labh kya he guruji ?

    ReplyDelete
  5. Kripa karke upar photo wale mantra om vajradhar clear dijiye. Dhanyawad

    ReplyDelete